मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय अन्तर्विभागीय संचालन समिति की बैठक में अटल भूजल योजना का किया गया प्रस्तुतीकरण

उत्तर प्रदेश,

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय अन्तर्विभागीय संचालन समिति की बैठक में अटल भूजल योजना का किया गया प्रस्तुतीकरण,

न्यूज ऑफ इंडिया (एजेन्सी)

यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय अन्तर्विभागीय संचालन समिति की बैठक में अटल भूजल योजना का प्रस्तुतीकरण किया गया।अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि भूगर्भ जल स्तर में सुधार के लिये वर्तमान में संचालित केन्द्रीय और राज्य योजनाओं के कार्यों में तेजी लाते हुये जल संकटग्रस्त क्षेत्रों में भूजल संसाधनों के प्रबंधन में सुधार किया जाये। इस कार्य में जनसमुदाय की समुचित भागीदारी सुनिश्चित करायी जाये। जनसहभागिता से वाटर सिक्योरिटी प्लान तैयार कराया जाये। कुशल जल उपयोग के उपायों को अपनाने के लिये लोगों को प्रेरित किया जाये।

उन्होंने कहा कि जल संचयन के क्षेत्र में कार्य कर रहे विभिन्न विभागों यथा-कृषि, ग्राम विकास, उद्यान, लघु सिंचाई आदि विभाग में संचालित योजनाओं के कन्वर्जेन्स के माध्यम से ग्राम पंचायत वार जन सहभागिता के द्वारा विकसित वाटर सिक्योरिटी प्लान में डिमाण्ड साइड एवं सप्लाई साइड में विभिन्न प्रस्तावित गतिविधियों व कार्यों का क्रियान्वयन कराया जाये।

उन्होंने कहा कि कम जल खपत वाली सिंचाई प्रणालियों व तकनीकों से युक्त सिंचाई क्षेत्रफल में वृद्धि की जाये। कम जल खपत वाली फसलों को अपनाकर फसल चक्र में परिवर्तन किया जाये।बैठक में प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव, प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) बलकार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Ashok Kesarwani- Editor
Author: Ashok Kesarwani- Editor